Online Electricity Bill Payment 2021 - बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरें?

Electricity Bill Payment Online -बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरें?

Electricity Bill Payment Online 2021 - बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरें?
Online Electricity Bill Payment 2021 - बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरें?

Electricity Bill Payment Online -बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरें?

हेलो नमस्कार फ्रेंड कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Hindi.meniya.in के आज के इस नए आर्टिकल "Electricity Bill Payment Online -बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरें?" में दोस्तों अगर आप भी अपने घर बैठे ऑनलाइन बिजली बिल भरना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ऑनलाइन बिजली बिल भरने के कुछ trending tarike बताऊंगा। जिनकी का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसान तरीके से अपने घर बैठे ऑनलाइन बिजली बिल भर सकते हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर अंत तक जरूर करें। तो चलिए शुरू करते हैं।

Electricity Bill Payment Online

आज के समय में भागदौड़ की जिंदगी में लोग बहुत ज्यादा busy हो चुके हैं जिसके कारण लोगों के पास है समय का अब अभाव रहता है इस कारण हमारे कुछ घरेलू important कार्य छूट जाते हैं कार्य भी छूट जाते हैं इसी busy life में आपको भी किसी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ जाए या फिर आपको किसी लाइन में खड़ा होना पड़ जाए तो यह बहुत ज्यादा मुश्किल भरा काम हो जाता है। इस भागदौड़ की जिंदगी में Hindi.meniya.in बहुत साथ दिया है।

जिसके कारण आप बहुत सारे कार्य को ऑनलाइन घर बैठे कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं। जैसे की bijali bil, मोबाइल बिल, पानी बिल, गैस बिल, और भी बहुत सारे Bill होते हैं। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको केवल बिजली बिल के बारे में ही बताएंगे। अब आपको बिजली बिल भरने के लिए किसी भी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे आप इन सभी बिल्कुल अपने घर बैठे Online मोबाइल या लैपटॉप की मदद से आसानी से भर सकते हैं।

How to pay electricity bill payment online - ऑनलाइन बिजली बिल कैसे भरें

India की लगभग बिजली कंपनियों ने अपने सभी यूजर्स को online electricity bill भरने की सुविधा प्रदान करती है। आपको बिजली बिल भरने के लिए आपको उस कंपनी की official website पर जाना होगा और वहां पर आपको बिजली बिल bill payment करने का ऑप्शन भी मिल जाएगा।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Paytm के माध्यम से bijli bill कैसे भरते हैं, के बारे में बताऊंगा। जो बहुत ही ज्यादा आसान होगा. आपके लिए electricity bill भरने के लिए तो आप मेरे द्वारा नीचे 👇बताए गए Step को Follow करके बड़ी आसानी से घर बैठे अपने बिजली बिल pay सकते हैं।

Paytm से बिजली बिल कैसे भरे  हैं।

Paytm से Online electricity bill payment के लिए सबसे पहले आपको Paytm ऐप को ओपन करना होगा उसके बाद आपको recharge & bill payment वाले ऑप्शन पर clik करना होगा।

अब आपके सामने एक नया page ओपन होगा यहां पर आपको सबसे पहले अपना State सेलेक्ट करना है और उसके बाद आपको अपना Electricity board से लगते करना है। अब आपको Electricity board सेलेक्ट करने के बाद आप अपने इलेक्ट्रिसिटी सप्लायर कंपनी का नाम सेलेक्ट करें।

उसके बाद आपको आपने बिजली बिल में दिए हुए कंजूमर ID या BP नंबर को वहां पर टाइप करना होगा। कंजूमर नंबर डालने के बाद आपको proceed वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आप जैसे अपने बिन नंबर को यहां पर टाइप करते हैं तो आपको वहां पर आपकी सारी इनफार्मेशन मिल जाएगी जैसे कि किसके नाम पर बिजली कनेक्शन है और कितना बिल बकाया है और किस महीने का बिल बकाया है। अब आपको यह सब अच्छे से पढ़ने के बाद आपको confirm वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

अब कंफर्म करने के बाद आपको proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा यहां पर आपको Paytm में कुछ ऊपर से दिखाई देंगे। और वहां पर आपको कुछ promo code भी दिखाई देंगे। जिनको अप्लाई करने के बाद आपको कुछ कैसे कर दिया जाता है।

अब इसके बाद आपको आपके सामने बहुत सारे payment option आ जाएंगे। आपको यहां पर अपने हिसाब से payment method को सेलेक्ट करना है जो आपके पास available है और आपको पेमेंट को कंप्लीट कर देना है। वापस पेमेंट जैसे ही successful होगा तो आपको वहां पर एक ट्रांजैक्शन आईडी दी जाएगी तो आपको उसका एक screenshot लेना है।

इसी तरह आप भी अपने बिजली बिल को घर बैठे ऑनलाइन आसानी से भर सकते हैं। Paytm से बिजली बिल भरना सबसे आसान अच्छा तरीका है। क्योंकि paytm द्वारा बिजली बिल पेमेंट करने पर कैशबैक दिया जाता हैैं

Official Website ऑनलाइन बिजली बिल कैसे भरें?- How to Pay Electricity Online?

अगर आप लोग भी अपनी अपने राज्य की बिजली सप्लाई कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से बिजली बिल भरना चाहते तो आप मेरे द्वारा नीचे 👇बताए गए Step को करें

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने State के बिजली सप्लाई कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

अब आपको ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको अपने अकाउंट में login करना होगा और यदि आपके पास पहले से अकाउंट नहीं है तो आपको register वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना एक नया अकाउंट create करना होगा।

account create करने के लिए आपको register वाले ऑप्शन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। उसके बाद आपको यहां पर है कुछ जानकारी जैसे कि बिजली अकाउंट नंबर,बिजली बिल नंबर,तथा SBM बिल नंबर टाइप करके continue वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

अब जैसे ही आप continue वाले बटन पर क्लिक करें तो आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपनी email id, mobile number, password, और सुरक्षा प्रश्न टाइप करना होगा। अब यह सब मरने के बाद आपको agree to register पर ✔️ करें और Submit वाले बटन पर क्लिक करें।

summit वाले button पर क्लिक करने के बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक ईमेल Sand किया जाएगा जिसमें आपके अकाउंट को कंफर्म करने की एकलिंग कब होगी। मेल में दी गई लिंक पर आपको क्लिक करके अपना अकाउंट कंफर्म करना होगा। अकाउंट बनने के बाद आपको अपने आईडी और पासवर्ड डालकर अकाउंट में Login करना होगा।

electricity bill account में लॉग इन करने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज में मैंने ऑप्शन पर क्लिक करके वहां से बिल इनफार्मेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। और जैसे ही आप इंफॉर्मेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आएगा नया पेज ओपन हो जाएगा।

जिसमें आपको नीचे Pay bills online का ऑप्शन दिखेगा। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको यहां पर आपके electricity bill अकाउंट में details Show होंगी। जैसे कि आपका बकाया राशि , महीना, कनेक्शन नाम जिसके नाम पर बिजली कनेक्शन है।

इसके बाद आपको पी वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपने payment method को सेलेक्ट करके अपना payment complete कर देना है। इस तरह आप भी अपने घर से अपने State electricity कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने बिजली बिल को भर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों से उम्मीद करता हूं कि हमारी वेबसाइट Hindi.meniya.in के इस "Electricity Bill Payment Online -बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरें?" आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी से आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की Online bijali bill कैसे भरा जाता है और अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आपकी पूरी सहायता की जाएगी और हमें यह भी जरूर बताएं कि आपको हमारे द्वारा बताए गए इन 2 बेस्ट तरीकों में से कौन सा तरीका अच्छा लगा है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल को आप अपने सभी फ्रेंडों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें आगे वे भी अपने बिजली बिल को ऑनलाइन भर सके । धन्यवाद🙏।

*

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post